महिलाओं में आयरन की कमी हो सकता हैं खतरनाक

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो आज के भाग दौड़ की जिंदगी में लगभग 80 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं। जिनके शरीर में आयरन की कमी हैं। इस कमी के कारण महिलाओं के शरीर में धीरे धीरे कई तरह की समस्या जन्म ले लेती हैं जो महिलाओं के लिए खतरनाक होती हैं। इस लिए महिलाओं को इसके बारे में सही जानकारी रखनी चाहिए ताकि वो अपने सेहत का ख्याल रख सके। आज इसी संदर्भ में मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी से कौन कौन सी समस्या उत्पन होती हैं जो महिलाओं के लिए खतरनाक मानी जाती हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की महिलाओं में आयरन की कमी हो सकता हैं खतरनाक।
आयरन की कमी, मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार महिलाओं में आयरन की कमी खतरनाक होती हैं। क्यों की आयरन की कमी के कारण महिलाओं में एनीमिया की समस्या जन्म ले लेती हैं। जिससे महिलाओं को हमेशा थकान महसूस होता हैं और उन्हें सांस लेने में भी परेशानी होती हैं। इतना हीं नहीं आयरन की कमी होने के कारण महिलाओं का मासिक धर्म भी अनियंत्रित हो जाता हैं। जिससे महिलाओं में चिड़चिड़ापण और तनाव की समस्या उत्पन होने लगती हैं जो महिलाओं के सेहत के लिए खतरनाक होती हैं।
आयरन महिलाओं के शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में सहायक होता हैं लेकिन आयरन की कमी हो जाने के कारण महिलाओं के शरीर में हिमोग्लोबिन का निर्माण नहीं हो पता हैं जिससे महिलाएं शारीरिक और मानसिक तौर पर बीमार हो जाती हैं। इतना हीं नहीं इस समस्या के कारण महिलाओं के शरीर में सूजन आ जाता हैं और उनके बाल भी गिरने लगते हैं। डब्ल्यू एच वो के एक रिपोट के अनुसार पूरी दुनिया में 75 फीसदी महिलाओं के शरीर में उत्पन होने वाली बीमारियां आयरन की कमी के कारण होता हैं।
आयरन की कमी दूर करने के उपाय, मेडिकल साइंस के अनुसार अगर किसी महिला में आयरन की कमी होती हैं तो वो डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं। साथ हीं साथ इस कमी को दूर करने के लिए महिलाएं दाल, पागल, अनार, खजूर, चुकंदर, सरसों, मेथी, पुदीना का सेवन कर सकती हैं। क्यों की इन सभी खाद्य पदार्थ में आयरन की मात्रा सबसे अधिक होती हैं।

0 comments:

Post a Comment