अनचाहे गर्भ को गिराने के 5 घरेलू उपाय, एक बार जरूर जानें

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो कई बार महिलाएं ना चाहते हुए भी गर्भवती हो जाती हैं। जिसके कारण महिलाओं को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इससे महिलाएं चिंतित और तनाव ग्रस्त हो जाती हैं। आज इसी संदर्भ में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जिन उपाय को अपना कर महिलाएं अनचाहे गर्भ को गिरा सकती हैं तथा अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की अनचाहे गर्भ को गिराने के 5 घरेलू उपाय। 
कच्चा पपीता, अगर आप अनचाहे गर्भ को गिराना चाहते हैं तो कच्चा पपीता आपके लिए सबसे जरूरी साबित होगा। कच्चा पपीता में कई तरह से ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गर्भ में विकसित होने वाले भूर्ण को रोक देते हैं और महिलाओं का गर्भपात हो जाता हैं। इसलिए आप गर्भ गिराने के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार कच्चा पपीता का सेवन करें। इससे आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपका अनचाहा गर्भ भी गिर जायेगा।  

विटामिन सी, दरअसल विटामिन सी युक्त आहार गर्भ में विकसित हो रहे भूर्ण को रोकने का काम करता हैं तथा  इसके सेवन से भूर्ण ख़राब हो जाता हैं और महिलाओं को गर्भपात हो जाती हैं। इसलिए अगर कोई महिला अपने अनचाहे गर्भ को गिराना चाहती हैं तो उसे भरपूर मात्रा में विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इससे महिला का गर्भ बहुत जल्द गिर जायेगा तथा महिलाएं गर्भवती होने से बच जायेगा। महिलाएं डॉक्टर की सहायता से विटामिन सी की दवा भी ले सकती हैं।  

भूने हुए तिल, अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए सबसे शानदार घरेलू उपाय भूने हुए तिल का सेवन हैं। आप सबसे पहले तिल को भून पर उसे पीस लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर दिन में तीन बार उसका सेवन करें। इससे आपका गर्भ गिर जायेगा तथा शरीर पर किसी भी प्रकार का गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन ये घरेलू उपाय ज्यादा तर एक महीने के गर्भ को गिराने के काम आता हैं। महिलाएं इस बात का सदैव ख्याल रखें। 

इलायची, ज्यादा इलायची खाने से महिलाओं के शरीर में गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती हैं। अगर आप अनचाहे गर्भ को गिराना चाहते हैं तो आप इलायची को पीस पर उसे प्रतिदिन शहद के साथ मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आपके गर्भ में भूर्ण का विकास रूक जायेगा और कुछ हीं दिनों के बाद आपका गर्भ में गिर जायेगा। लेकिन ये घरेलू उपाय सभी महिलाओं पर कारगर साबित नहीं होता हैं। इसलिए महिलाएं डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

गर्म पानी, अगर कोई महिला अनचाहे गर्भ को गिराना चाहती हैं तो दिन में तीन से चार बार गर्म पानी का सेवन करें तथा प्रतिदिन गर्म पानी से स्नान करें। इससे महिलाओं के गर्भाशय में विकसित हो रहा भूर्ण धीरे धीरे ख़राब हो जाता हैं और महिलाएं गर्भपात का शिकार हो जाती हैं और उनका अनचाहा गर्भ गिर जाता हैं। लेकिन इन घरेलू उपाय को अपनाने के बाद महिलाएं एक बार डॉक्टर से जरूर कन्फर्म हो लें ताकि उन्हें भविष्य में  परेशानी का सामना करना ना पड़ें।  

0 comments:

Post a Comment