जानिए भारत में हथियार बनाने वाली कंपनी कौन-कौन सी है

नई दिल्ली: इस दुनिया में बहुत सी कंपनी हथियार बनाती हैं और उसे बेचती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की भारत के कौन कौन सी कंपनी हथियार बनाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे भारत के उन कंपनियों के बारे में जो कंपनी हथियार बनाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL)
रक्षा मंत्रालय के अधीन भारत सरकार के उपक्रम भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) की स्थापना हैदराबाद में वर्ष 1970 में निर्देशित मिसाइलों और संबद्ध रक्षा उपकरणों के निर्माण के लिए की गई थी। डीआरडीओ और एयरोस्पेस उद्योगों से तैयार प्रतिभाशाली इंजीनियरों के एक पूल द्वारा पोषित, बीडीएल ने पहली पीढ़ी की एंटी-टेंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) - फ्रेंच एसएस 11 बी 1 का उत्पादन करके अपनी यात्रा शुरू की। 

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड :
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 23 दिसंबर 1940 को बेंगलुरु में श्री वालचंद हीराचंद ने मैसूर सरकार के साथ मिलकर 4 करोड़ रुपए की अधिकृत पूंजी के साथ एक दूरदर्शी कंपनी में शामिल कर लिया था। आज के  समय में ये कंपनी फाइटर प्लेन बनाने को लेकर जानी जाती हैं। 

महिंद्रा ग्रुप :
यह कंपनी भूमि रक्षा और नौसेना रक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रक्षा प्रभागों के तहत दो ऊर्ध्वाधर बनाए हैं। पिछले साल, 16।5 बिलियन डॉलर के समूह ने पुणे में एक नया अंडरवाटर सिस्टम और नौसैनिक अनुप्रयोग निर्माण सुविधा खोली, जो टारपीडो लांचर और रडार का उत्पादन करेगी।

टाटा समूह :
टाटा ने भारत की सशस्त्र सेना के साथ भागीदारी की है और टाटा मोटर्स और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स जैसी समूह की कंपनियों में सेना के वाहनों से लेकर मिसाइल तक बनाये जाते हैं। यह कंपनी भी भारतीय सेना के लिए कई तरह के समान बनाती हैं। 

हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड :
हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, रणनीतिक रूप से भारतीय प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में स्थित है, जहाज निर्माण, जहाज की मरम्मत, पनडुब्बी निर्माण की जरूरतों को पूरा करने वाला देश का प्रमुख जहाज निर्माण संगठन है। इससे सेना से जुड़े कई तरह के समान बनाये जाते हैं।

0 comments:

Post a Comment