जानें, महिलाओं को क्यों होती हैं स्वप्नदोष की समस्या

आज के वर्तमान समय में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो स्वप्नदोष की समस्या की समस्या से ग्रसित हैं। इस समस्या के कारण महिलाओं के शरीर में ऊर्जा का संचार ठीक से नहीं होता हैं और उनका शरीर थका थका महसूस करता हैं। आज इसी संदर्भ में साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की महिलाओं को स्वप्नदोष की समस्या क्यों होती हैं। आखिर क्या कारण की महिलाएं भी पुरुषों की तरह हीं इस समस्या से ग्रसित हैं। साथ हीं साथ ये भी जानने की कोशिश करेंगे की इस स्वप्नदोष के कारण महिलाओं के शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की महिलाओं को क्यों होती हैं स्वप्नदोष की समस्या।
1 .साइंस के अनुसार जब कोई महिला बाल अवस्था से युवा अवस्था में आती हैं तो उसके शरीर में कई तरह के हार्मोनिक परिवर्तन होते हैं। इस हार्मोनिक परिवर्तन से महिलाओं को पीरियड्स आना प्रारंभ हो जाता हैं। इसी दौरान अगर किसी महिला का पीरियड्स समय चक्र के अनुसार नहीं होता हैं तो उस महिला को स्वप्नदोष की समस्या होने लगती हैं। यह समस्या कोई बीमारी नहीं होती हैं लेकिन स्वप्नदोष से महिलाओं के शरीर में ऊर्जा का संचार ठीक से नहीं होता हैं जिससे उन्हें कमज़ोरी महसूस होती हैं और उनके शरीर में थकान की समस्या बनी रहती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं।
2 .वैसी महिलाएं जिनके शरीर का आरएच फैक्टर नेगेटिव होता हैं। उन महिलाओं को स्वप्नदोष की समस्या सबसे ज्यादा होती हैं। क्यों की नेगेटिव आरएच फैक्टर होने से महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स संतुलित नहीं रहता हैं। साथ हीं साथ एस्ट्रोजन की संख्या भी शरीर में बढ़ती घटती रहती हैं। जिसके कारण महिलाओं के शरीर में स्वप्नदोष की समस्या जन्म ले लेता हैं। इस आरएच फैक्टर को जानने के लिए महिलाएं अपना ब्लड टेस्ट करा सकती हैं। क्यों की आरएच फैक्टर का नेगेटिव होना महिलाओं के लिए ठीक नहीं होता हैं। इससे महिलाओं को गर्भाधान करने में परेशानी होती हैं।
3 .साइंस के अनुसार जब कोई महिला सो रही होती हैं तो उस दौरान उनके दिमाग के हाइपोथैलेमस में अचानक से दबाव आते हैं। जिससे कारण महिलाओं के शरीर का तापमान बढ़ जाता जिससे उस महिला को स्वप्नदोष की समस्या होती हैं। यह समस्या महिलाओं के लिए एक सामान्य समस्या हैं। लेकिन महिलाएं इस समस्या को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें। क्यों की इस समस्या के कारण महिलाओं को गर्भाधान करने में परेशानी आ सकती हैं और धीरे धीरे उनका स्वास्थ भी ख़राब हो सकता हैं।

0 comments:

Post a Comment