बच्चों को खिलाएं ये 5 आहार, तेज चलेगा दिमाग

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में सभी माता पिता यहीं चाहते हैं की उनका बच्चा तेज दिमाग का हो। इसके लिए वो अपने बच्चे को कई तरह के आहार देते हैं। लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण उनके बच्चे का दिमाग तेज नहीं हो पाता हैं। आज जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आहार के सेवन के बारे में जिन आहार के सेवन से आपके बच्चे का दिमाग तेज चलेगा और उसकी याददाश्त भी अच्छी रहेगी। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की बच्चों को खिलाएं ये 5 आहार, तेज चलेगा दिमाग।
अखरोट, दरअसल अखरोट में कैल्शियम और आयरन के साथ फाइबर और विटामिन डी की मात्रा भरपूर होती हैं जो बच्चे के दिमाग को तेज करने का काम करती हैं। इसके सेवन से बच्चे के दिमाग का न्यूरो सिस्टम मजबूत होता हैं तथा बच्चे की याददाश्त अच्छी होती हैं। साथ ही साथ बच्चा खुद को स्वस्थ और फ़िट महसूस करता हैं। इसलिए आप अपने बच्चे को सुबह की डाइट में अखरोट जरूर दें। इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज चलेगा।
बादाम, दिमाग के मेमोरी को बूस्ट करने के लिए बादाम का सेवन सबसे लाभदायक साबित होता हैं। इसमें फाइबर और कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती हैं जो दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर को मजबूत बनाती हैं। आप अपने बच्चे को रोजाना बादाम खाने को दें। इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज चलेगा तथा उसकी याददाश्त भी अच्छी रहेगी। साथ ही साथ सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ जाएगी।
अंडा, दरअसल अंडा को कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी का भंडार माना जाता हैं। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती हैं तथा दिमाग के सेल्स का विकास अच्छे तरीकों से होता हैं। अगर आप अपने बच्चे के दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो उसे अंडा का सेवन जरूर कराएं। इससे आपका बच्चा शारीरिक रूप से फ़िट रहेगा तथा उसके दिमाग में सोचने समझने की शक्ति भी बेहतर होगी।
ओट्स, दरअसल ओट्स फाइबर और विटामिन ई से भरपूर होता हैं जो दिमाग के लिए ईंधन का काम करता हैं। इसमें पोटेशियम और जिंक की मात्रा भी भरपूर होती हैं। जिससे बच्चे का दिमाग तेज होता हैं और दिमाग की कोशिकाओं में ऑक्सीजन का फ्लो ठीक तरीकों से होता हैं। इसलिए अगर आप अपने बच्चे के दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो आप उसे रोजाना ओट्स खाने को दें।
दूध, दरअसल दूध का सेवन बच्चों के लिए अमृत के समान होता हैं। इससे बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होता हैं तथा बच्चे की याददाश्त भी अच्छी रहती हैं। इससे बच्चे के दिमाग में पाए जाने वाला सेरिब्रम ठीक तरीकों से काम करता हैं और बच्चे का दिमाग तेज हो जाता हैं। इसलिए आप अपने बच्चे को रात में सोने से पहले दूध का सेवन जरूर कराएं। इससे बच्चे के मानसिक विकास में कोई बाधा नहीं आएगी।

0 comments:

Post a Comment