खून को साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो गलत खान पान की वजह से शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ खून में मिल जाता हैं। जिसके कारण इंसान का खून धीरे धीरे ख़राब होने लगता हैं और इंसान के शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन हो जाती हैं। आज इसी संदर्भ में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जिस उपाय को अपना कर आप अपने खून को साफ कर सकते हैं तथा अपने शरीर को बीमारियों से मुक्त बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की खून को साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय। 
करेला, अगर आप अपने शरीर में मौजूद खून को साफ करना चाहते हैं तो करेला आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्यों की करेला में कई तरह के एंटी बायोटिक गुण होते हैं जो खून को साफ़ करने का काम करते हैं। इसके सेवन से खून में मौजूद विषैला पदार्थ समाप्त हो जाता हैं तथा इंसान का खून साफ और स्वस्थ रहता हैं। इसलिए हर इंसान को रोजाना करेला की सब्जी का सेवन करना चाहिए। 

नींबू, दरअसल नींबू में साइट्रिक अम्ल की मात्रा सबसे अधिक होती हैं जो खून को साफ़ करने का काम करती हैं। इतना हीं नहीं नींबू के सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता हैं। जिसके कारण शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीकों से काम करता हैं। इसलिए अगर आप अपने शरीर के खून को साफ़ करना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन सुबह के समय नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। ये आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। 

नीम के पत्ते, खून को साफ़ करने के लिए नीम के पत्ते का सेवन सबसे फायदेमंद साबित होता हैं। आप प्रतिदिन नीम के पत्ते को पानी में डाल कर उसे उबाल लें और फिर उस पानी का सेवन करें। इस घरेलू उपाय को अगर आप प्रतिदिन आजमाते हैं तो इसका असर आपको बहुत शीघ्र देखने को मिलेगा तथा आपके शरीर का खून साफ़ हो जायेगा तथा आपका शरीर बीमारियों से मुक्त रहेगा। 

आंवला, दरअसल आंवला में ओमेगा 3 के साथ साथ विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती हैं। जो शरीर के खून को साफ़ करने का काम करती हैं। इसके सेवन से ब्लड में मौजूद विषैला पदार्थ शरीर से बाहर आ जाता हैं और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता हैं। साथ हीं साथ इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीकों से कार्य करता हैं। इतना हीं नहीं आवला शरीर में लाल रक्त कोशिका के निर्माण में भी सहायक होता हैं। 

प्याज़, खून को साफ़ करने के लिए आप प्रतिदिन प्याज़ के रस को नींबू के रस और शहद के साथ मिलकर उसका सेवन करें। इससे खून से संबंधित सभी विक़ार दूर होंगे तथा आपके शरीर का खून साफ़ रहेगा। साथ हीं साथ आपके शरीर में बीमारी होने के चांस कम जाएंगे और शरीर की इम्युनिटी भी बेहतर रहेगा। इस सभी प्रकार के घरेलू उपाय को अपना कर आप अपने शरीर के खून को साफ कर सकते हैं। 

0 comments:

Post a Comment