संबंध बनाने के बाद शरीर में होती है इन तीन चीजों की कमी, रखें ध्यान

डेस्क: साइंस की बात करें तो संबंध बनाना हर इंसान के जीवन का सबसे खूबसूरत लम्हा होता हैं। लेकिन बिना जानकारी के कई बार संबंध बनाना इंसान के लिए खतरनाक भी साबित होता हैं। क्यों की संबंध बनाने के बाद इंसान के शरीर में कई तरह के चीजों की कमी हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की संबंध बनाने के बाद इंसान के शरीर में किस चीज की कमी होती हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की संबंध बनाने के बाद शरीर में होती है इन तीन चीजों की कमी, रखें ध्यान। 
1 .टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी, संबंध बनाने के बाद पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती हैं। क्यों की संबंध के दौरान पुरुषों के शरीर से बहुत अधिक मात्रा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन शरीर से बाहर आ जाता हैं। जिसके कारण शरीर में इस हार्मोन्स की कमी हो जाती हैं। इससे पुरुषों के शरीर में कमजोरी महसूस होती हैं। इसलिए पुरुषों को संबंध बनाने के बाद अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पुरुषों को फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ई युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी दूर हो जाएगी और शरीर सेहतमंद रहेगा। 

2 .प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी, संबंध बनाने के बाद महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती हैं।  जिसके कारण कुछ महिलाओं को परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं। इससे संबंध बनाने के बाद महिलाओं के सिर में दर्द की समस्या जन्म ले लेती हैं। इसलिए सभी महिलाओं को संबंध बनाने के बाद अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बना रहे। इसके लिए महिलाओं को प्रतिदिन आयरन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।  

3 .प्रोटीन की कमी, संबंध बनाने के बाद ज्यादा तर पुरुषों के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती हैं। जिसके कारण पुरुष खुद को ऊर्जाहीन महसूस करते हैं और संबंध बनाने के तुरंत बाद उन्हें नींद आने लगती हैं। जिसका असर उनके रिलेशनशिप पर भी देखने को मिला हैं। इस कमी को दूर करने के लिए पुरुषों को संबंध बनाने के बाद गर्म पानी या गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और प्रोटीन की कमी धीरे धीरे समाप्त हो जाएगी। 

0 comments:

Post a Comment