पटना समेत आठ जिलों में बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया पर रोक

न्यूज डेस्क: बिहार की राजधानी पटना से बड़ी खबर आ रही हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पटना समेत आठ जिलों में बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया पर एक बार फिर रोक लग गया हैं। इसको लेकर बिहार राज्य खनिज विकास निगम ने एक आदेश भी जारी किया हैं।

खबर के अनुसार बिहार सरकार के बालू घाटों की पर्यावरणीय स्वीकृति पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के इस्टर्न जोन बेंच, कोलकाता ने इसपर रोक लगा दी हैं। जिसके कारण बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया कुछ समय के लिए टाल दिया गया हैं। 

आपको बता दें की बिहार कैबिनेट की मंजूरी के बाद खनिज विभाग ने आठ जिलों में बालू खनन के लिए नयी एजेंसियों की तलाश शुरू की थी। इसको लेकर टेंडर भी जारी कर दिया गया था खनिज विभाग को 27 अक्टूबर तक नये बंदोबस्तधारियों की तलाश पूरी कर लेनी थी, लेकिन अब इसपर रोक लग गई हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार पटना, गया, भोजपुर, सारण, रोहतास, औरंगाबाद, जमुई व लखीसराय में बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया रोकी गई हैं। आपको बता दें की एनजीटी ने जिन मानकों को लेकर पर्यावरणीय स्वीकृति पर रोक लगायी है, उसपर राज्य सरकार अब विस्तार से चर्चा करेगी। इसके बाद नीलामी प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा।

0 comments:

Post a Comment