इन 5 आदतों के कारण खराब हो जाती है किडनी, जानें आदत

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में किडनी ख़राब होने की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। जो लोगों के लिए एक चिंता का विषय हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिन आदतों के कारण इंसान के शरीर की किडनी ख़राब हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
1 .अगर आपको पानी कम पीने की आदत हैं तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं। इसी वजह से अगर अगर हम दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी नहीं पीयेंगे तो शरीर के विषैले पदार्थ को यूरिन के रस्ते बाहर निकलने में बहुत तकलीफ होगी। जिससे किडनी पर दवाब पड़ेगा। इससे किडनी ख़राब हो सकती हैं। 

2 .अल्कोहल, धूम्रपान या तंबाकू का सेवन किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता हैं। इससे किडनी की कार्य प्रणाली ख़राब हो जाती हैं। इससे आप अपने जीवन में इन आदतों को बिल्कुल भी ना पालें। ये आदत हेल्थ के लिए भी खतरनाक हैं। 

3 .ज्यादा शुगर का सेवन करना हमारे शरीर के लिए नुक्सान दायक हैं इससे ब्लड प्रेशर या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का भी डर रहता हैं तो और शुगर सबसे ज्यादा हमारे किडनी को नुकसान पहुंचाता हैं। इससे किडनी ख़राब भी हो सकती हैं। 

4 .अगर आपको रेड मीट खाने की आदत हैं तो इससे आपके शरीर को बहुत नुक्सान पंहुचा सकते हैं क्युकी इन्हे खाने के बाद किडनी को फ़िल्टर करने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता हैं जिससे किडनी फ़ैल होने का भी डर रहता हैं।

5 .अगर आप प्रतिदिन जंक फ़ूड का सेवन करते हैं। तो आपकी ये आदत भी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता हैं। इसलिए आप अपनी इस आदत को सुधार कर लें। आपके हेल्थ के लिए बेहतर रहेगा। 

0 comments:

Post a Comment