माइग्रेन को रातों रात ठीक कर देगा ये घरेलू नुस्खा, एक बार जरूर आजमाएं

हेल्थ डेस्क: माइग्रेन सिर के आधे हिस्से में होने वाली एक बीमारी हैं जिस बीमारी के कारण इंसान के सिर में तेज दर्द की समस्या होती हैं। इससे इंसान की मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं। इससे सोचने समझने की शक्ति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे के बारे में जिस नुस्खे को अपना कर आप माइग्रेन की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
माइग्रेन की बीमारी:
जब किसी व्यक्ति को माइग्रेन की बीमारी होती हैं तब उनके ब्रेन में पाए जाने वाले सेल्स कमजोर हो जाते हैं। जिससे इंसान को तेज सिर दर्द की समस्या होती हैं और इंसान धीरे धीरे मानसिक बीमारी का भी शिकार हो जाता हैं। इस बीमारी के कारण इंसान को चक्कर आने की भी समस्या होती हैं और दिमाग का न्यूरो सिस्टम कमजोर हो जाता हैं। 

माइग्रेन से बचने के उपाय:
अगर आप माइग्रेन की समस्या से ग्रसित हैं तो आप सबसे पहले सुबह में समय जगाने के तुरंत बाद कम से कम 30 मिनट के लिए मेडिटेशन करें। मेडिटेशन करने से दिमाग में ऑक्सीजन का फ्लो सही तरीकों से होगा। साथ ही साथ दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन भी सामान्य रहेगा। इससे ब्रेन के सेल्स धीरे धीरे मजबूत होने लगेंगे तथा दिमाग का न्यूरो सिस्टम भी सही तरीकों से काम करेगा। जिससे माइग्रेन की समस्या कम हो जाएगी। 

मेडिटेशन करने के कुछ देर बाद आप 30 ग्राम लहसुन को पीस कर उसके रस को निकाल लें और इसमें लगभग आधा ग्राम हींग मिलकर 1-1 बूंद नाम में डालें। इससे माइग्रेन की समस्या की समस्या से राहत मिलेगा। इससे दर्द और चक्कर आने की समस्या समाप्त हो जाएगी। साथ ही साथ आपको माइग्रेन से भी छुटकारा मिल जायेगा। सिर्फ लहसुन के रस को नाक में टपकाने से भी माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा और इसके दर्द से राहत मिलेगी। 

0 comments:

Post a Comment