खून की गंदगी को साफ करने का अचूक आयुर्वेदिक उपाय, दूर होगी कईं बीमारियां

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके खून में गंदगी हो जाती हैं। जिसके कारण उनके शरीर पर फोड़े फुंसी निकलने लगते हैं। साथ ही साथ उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। आज इसी विषय में आयुर्वेद के द्वारा जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिस उपाय को अपना कर आप खून की गंदगी को साफ कर सकते हैं तथा अपने शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बना सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
खून की गंदगी को साफ करें:
शरीर के खून में गंदगी होने पर इंसान को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। साथ ही साथ इससे उनके स्वास्थ ख़राब हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम का पता सबसे अचूक आयुर्वेदिक उपाय हैं। इससे खून तो साफ़ हो ही जाता हैं। साथ ही साथ इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। इससे शरीर में संक्रमण होने के चांस कम जाते हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता हैं। 

इस्तेमाक करने की विधि:
आप सबसे पहले आधा गिलास पानी लें और उस पानी में चार से आठ नीम के पत्ते को डालें और फिर उसे उबालें। जब ये उबल जाएँ तो आप इस पत्ते को बाहर निकाल लें। इस पानी में थोड़ा सा काला नमक डाल कर इसका सेवन करें। इससे आपका खून तुरंत साफ़ हो जायेगा। साथ ही साथ आपके शरीर में मौजूद किसी भी प्रकार का संक्रमण दूर हो जायेगा। अगर आपको ये काढ़ा पीने में ख़राब लगता हैं तो आप अपने पास अंकुरित चना रखें। काढ़ा पीने के बाद इस चना का सेवन कर सकते हैं। इससे मुंह का कड़वापन ठीक हो जायेगा और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। साथ साथ शरीर में बार बार होने वाले फोड़े फुंसी से भी छुटकारा मिल जायेगा। इससे आपका पेट भी साफ रहेगा। 

0 comments:

Post a Comment