गर्भावस्था में सिर दर्द होना इस बीमारी के हैं संकेत, रखें ध्यान

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो इस दुनिया में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हे गर्भावस्था के समय सिर दर्द की समस्या होती हैं। महिलाएं इस समस्या को नजरअंदाज ना करें क्यों की ये समस्या कभी कभी किसी बड़ी बीमारी का रूप ले लेती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उस बीमारी के बारे में जिस बीमारी के कारण गर्भावस्था में सिर दर्द की समस्या होती हैं। जिससे महिलाएं खुद को अस्वस्थ और ऊर्जाहीन महसूस करती हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से। 
डिप्रेशन की बीमारी, गर्भावस्था के समय सिर दर्द होना डिप्रेशन की बीमारी के संकेत होते हैं। क्यों की जब कोई महिला गर्भवती होती हैं तब उनके शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो कम जाता हैं। जिसका सीधा अगर दिमाग के न्यूरो सिस्टम पर पड़ता हैं। इससे दिमाग के सेल्स कमजोर हो जाते हैं। साथ ही साथ न्यूरो सिस्टम की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं। इससे महिलाएं डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। इससे महिलाओं में तनाव और चिड़चिड़ापन की समस्या बनी रहती हैं। 

अगर किसी महिला को गर्भावस्था में सिर दर्द की समस्या होती हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें। क्यों की ये डिप्रेशन की बीमारी के संकेत होते हैं। डिप्रेशन के कारण महिलाओं के गर्भ में संकुचन आने लगता हैं। जिससे शिशु के विकास में बाधा आती हैं और शिशु का विकास सही तरीकों से नहीं हो पाता हैं। इससे शिशु शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ हो जाता हैं। 

इस समस्या से छुटकारा माने के लिए गर्भावस्था के समय महिलाओं को समय समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। साथ ही साथ रोजाना मॉर्निंग वॉक करनी चाहिए। इस समस्या से बचने के लिए महिलाओं को हैप्पी जिंदगी एन्जॉय करनी चाहिए तथा अपने खान पान पर विशेष ध्यान देनी चाहिए। इससे सिर दर्द की समस्या धीरे धीरे कम जाएगी और महिलाएं खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेगी। इससे गर्भ में शिशु का विकास भी सही तरीकों से होगा। 

0 comments:

Post a Comment