बालों में कलर कराने से जा सकती है आंखों की रोशनी, जानें अन्य खतरे

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने बालो में कलर कराते हैं। लेकिन मेडिकल साइंस के एक रिपोट के अनुसार बालों में कलर लगाने से कई खतरे होते हैं। इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कलर लगाने के खतरे के बारे में की इससे कौन कौन से खतरे हो सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
1 .हेयर कलर में अमोनिया और परऑक्साइड काफी मात्रा में होता है जो बालों के नैचरल पिगमेंट को निकाल देता है। बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इससे बालों की खूबसूरती धीरे धीरे ख़त्म हो जाती हैं और बाल ख़राब हो जाते हैं।  

2 .अमेरिकन कैंसर सोसायटी के ये शोध के अनुसार कई स्टडीज में हेयर कलर और कैंसर के बीच सीधा संबध दर्शाया गया है। दरअसल हेयर कलर को बनाने में कई तरह के खतरनाक केमिकल्स मिलाए जाते हैं और इनके संपर्क में आने से कैंसर को रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल खतरनाक माना जाता हैं। 

3 .हेयर कलर का इस्तेमाल करने से आपके नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता हैं। साथ ही साथ दिमाग का न्यूरो सिस्टम कमजोर हो जाता हैं।  जिससे आपको भूलने की समस्या और नर्वस डिसऑर्डर हो सकता है। 

4 .हेयर कलर में कई तरह के ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इन कैमिकल्स से नए बालों का बनना समाप्त हो जाता है। इससे बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्या सामने आकर खड़ी हो जाती है। इसलिए हेयर कलर का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें। 

5 . हेयर कलर की वजह से आंखों में इफेक्शन हो सकता है। कभी कभी हेयर कलर के दौरान आंखों में हेयर कलर चले जाते हैं। इससे आंखों में सुबह, आंखों में पानी आना और कंजंक्टिवाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  इसलिए आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

0 comments:

Post a Comment