धीरे-धीरे विकलांग बना सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां, रखें ध्यान

आज के वर्तमान समय में कई सारी बीमारियां ऐसी हैं जो इंसान के लिए खतरनाक साबित होती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जिस बिमारी के कारण इंसान धीरे धीरे विकलांग हो जाता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की धीरे-धीरे विकलांग बना सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां, रखें ध्यान। 
पार्किन्सन डिजीज:
पार्किन्सन डिजीज एक ऐसी बिमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति के अंगों में हमेशा कंपन होता रहता है। इस बीमारी के लक्षणों का काफी बाद में पता चलता है। इस बीमारी के कारण खड़े होते या चलते वक्त व्यक्ति सीधा तन कर नहीं चल पाता और उठने-बैठने में भी उसे सहारा लेना पड़ता है। इस पार्किन्सन डिजीज की बीमारी के कारण इंसान धीरे धीरे विकलांग जैसा हो जाता हैं। इस लिए इस बीमारी से सावधान करें। इस तरह के के संकेत मिलाने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 

मल्टिपल स्क्लेरोसिस:
मल्टिपल स्क्लेरोसिस ब्रेन की ऐसी बीमारी है जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर अटैक करती है।  यह बीमारी ब्लड के जरिए ब्रेन तक पहुंचती है और धीरे धीरे अपना असर दिखाती है। शुरुआत में केवल सूजन होती है लेकिन धीरे-धीरे यह पूरे बॉडी सिस्टम को ख़राब करना शुरू कर देती है। जब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है तब यह बीमारी इंसान को अपनी चपेट में ले लेती है। इसमें कोशिकाओं में वृद्धि रुक जाती है। ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड पर दाग उभर आते हैं। समय पर इलाज न करवाने से यह बीमारी विकलांगता तक कर सकती है।

सेरेब्रल पाल्सी: 
इसे दिमागी लकवा भी कहते हैं। इस बीमारी के कारण दिमाग का वो हिस्सा ठीक तरीकों से कार्य नहीं करता हैं। जिससे बॉडी के पार्ट नियंत्रित होते हैं। इस बीमारी में शरीर के अंगों को हिलाने में दिक्कत होती है और कोई भी काम करने में मुश्किल आती है। इससे इंसान धीरे धीरे विकलांग जैसा हो सकता हैं। इसलिए इस बीमारी हो बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपके शरीर में इस तरह का कोई भी संकेत दिखे तो तुरंत अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें ताकि इस बीमारी से बचा जा सके।  

0 comments:

Post a Comment