सर्दी, खांसी और कफ से एक बार में छुटकारा पाए, करें ये आयुर्वेदिक उपचार

हेल्थ डेस्क: आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हे सर्दी, खांसी और कफ की समस्या होती हैं। इस समस्या के कारण इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। साथ ही साथ उनके शरीर में थकान और कमजोरी भी बनी रहती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिस उपाय को अपना कर आप सर्दी, खांसी और कफ की समस्या से छुटकारा पान सकते हैं तथा अपने शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बना सकते हैं। 
अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी और कफ की समस्या होती हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए जीरा और तुलसी सबसे लाभकारी साबित होता हैं। इससे सर्दी, खांसी और कप की समस्या तुरंत दूर हो जाती हैं। साथ ही साथ इससे शरीर में एनर्जी आती हैं और इंसान खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करता हैं। इतना ही नहीं इस आयुर्वेदिक उपाय से इंसान का पेट भी साफ़ रहता हैं तथा पेट संबंधित बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। 

आयुर्वेदिक उपचार:
आप सबसे पहले आधा गिलाश पानी लें और उस पानी में आप एक चम्मच जीरा को डालें। साथ ही साथ आप आठ से दस पत्ते तुलसी का डालें। फिर उसे अच्छी तरह से उबाले। जब ये उबल जाएँ तो आप इसे छान लें। उस पानी में आप थोड़ा सा काला नमक डाल का इसका सेवन करें। इससे आपको सर्दी, खांसी और कफ की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। साथ ही साथ आपके शरीर की इम्युनिटी भी बेहतर रहेगी। लेकिन एक बात हमेशा याद रखें की इस काढ़ा का सेवन भोजन करने के एक घंटा पहले या एक घंटा बाद करें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा और आपकी ये समस्या समाप्त हो जाएगी। 

इस आयुर्वेदिक उपचार से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक तरीकों से कार्य करेगा। जिससे दुबारा सर्दी, खांसी और कप होने के चांस कम जायेंगे। इससे आपका पेट भी साफ़ रहेगा तथा पाचन तंत्र मजबूत होगा। यह उपाय दिन में एक बार कभी भी आजमा सकते हैं। 

0 comments:

Post a Comment