100 रुपये के नए नोट जारी करेगा RBI, जल्दी फटेंगे नहीं

नई दिल्ली: RBI ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि जल्द ही 100 रुपये के वार्निश नोट मार्केट में आएंगे। इन्हें पहले ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। ये नोट पहले के मुकाबले खास होगी। खास लेयर चढ़े नोट की उम्र लंबी होती है यानी ये जल्दी फटेंगे नहीं। 
वार्निश नोट का दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल हो रहा है। इसके अच्छे अनुभव को देखते हुए रिजर्व बैंक ने देश में इसे आजमाने का फैसला किया है। फिलहाल इसकी शुरुआत 100 रुपये के नोटों से होगी। बहुत जल्द ये नोट मार्केट में देखने को मिल सकता हैं। 

रिजर्व बैंक को हर साल लाखों करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट रीप्लेस करने पड़ते हैं। जिससे काफी नुकसान का भी सामना करना पड़ता हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए वार्निश नोट कारगर साबित हो सकता हैं। 

अंतरराष्ट्रीय अनुभव के बाद आरबीआई ने इस तरह के नोट जारी करने का फैसला लिया हैं। अभी वर्तमान समय में कई देशों में वार्निश नोटों का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। 

हमारे देश में हर आमतौर पर हर पांच में से एक नोट हर साल हटाना पड़ता है। इन पर एक बड़ी राशि खर्च होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए दुनिया के कई देश प्लास्टिक नोटों का इस्तेमाल करते हैं। अब धीरे धीरे हमारे देश में भी इस तरह के नोट देखने को मिल सकते हैं। 

0 comments:

Post a Comment