खर्राटे और थायरॉइड की समस्या हो जाएगी दूर, रोजाना करें ये काम

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हे खर्राटे और थायराइड की समस्या होती हैं। इस समस्या के कारण इंसान को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। साथ ही साथ थायराइड के कारण इंसान के शरीर का वजन बढ़ जाता हैं और इंसान खुद को ऊर्जाहीन महसूस करता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे काम के बारे में जिस काम को करके आप खर्राटे और थायराइड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
सुखासन:
खर्राटे और थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप प्रतिदिन सुखासन करें। सुखासन में बैठ कर मुंह को बंद करके नाक के दोनों छेद से तब तक सांस अन्दर खींचें जब तक फेफड़े हवा से पूरी तरह भर न जाएं। फिर कुछ देर सांस अंदर रोक कर रखें। शुरुआत में जितना हो सके उतना ही करें। इसे धीरे-धीरे 1 से 2 मिनट तक कर सकते हैं। इससे खर्राटे की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। 

आप रोजाना सुबह के समय गले को सिकोड़ कर सांस इस प्रकार लें व छोड़ें की इस क्रिया की आवाज आए। पांच से दस बार सांस इसी प्रकार लें और छोड़ें। फिर इसी प्रकार से सांस अंदर भरकर गले को सिकोड़ना शिथिल करें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ दें। यह क्रिया आप प्रतिदिन करें इससे थायराइड की समस्या धीरे धीरे कम हो जाएगी। 

उज्जयी प्राणायाम:
आप प्रतिदिन सुबह के समय यह काम करें। यह थाइरोइड रोगियों के लिए बहुत उपयुक्त प्राणायाम है। इसे करने से गर्दन में मौजूद पैराथाइरॉइड स्वस्थ रहता है। यह प्राणायाम मस्तिष्क से गर्मी दूर कर आराम पहुंचाता है। इसके नियमित रूप से करने पर यह गले से बलगम को हटाता है और फेफड़े की बीमारियों को रोकता है। यह हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा प्राणायाम है। इसे करने से खर्राटों की समस्या भी दूर हो जाती है। इसलिए आप इसे रोजाना करें। आपकी सेहत अच्छी रहेगी तथा खर्राटे और थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।  


0 comments:

Post a Comment