यहां जानें कौन सी महिलाओं की बच्चेदानी होती है कमजोर

साइंस की बात करें तो इस दुनिया में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर होती हैं। बच्चेदानी कमजोर होने से महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और महिलाएं जल्दी माँ नहीं बन पाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन महिलाओं के बारे में जिन महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर होती हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से। 
1 .वैसी महिलाएं जिनका बार बार गर्भपात होता हैं। उन महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर हो जाती हैं। क्यों की बार बार गर्भपात होने से महिलाओं के बच्चेदानी की परत पतली होने लगती हैं। जिससे महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर हो जाती हैं। इन महिलाओं को माँ बनने में भी परेशानी होती हैं। इसलिए महिलाओं को बार बार गर्भपात कराने से बचना चाहिए। 

2 .वैसी महिलाएं जो टीबी की बीमारी से ग्रसित होती हैं। उन महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर होती हैं। क्यों की टीबी की बीमारी होने से बच्चेदानी की ऊपरी परत पतली होने लगती हैं। साथ ही साथ बच्चेदानी की कोशिकाओं में खिचाव आने लगता हैं। जिससे महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर हो जाती हैं। इसलिए अगर किसी महिला को टीबी की बीमारी हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 

3 .थायराइड की बीमारी भी महिलाओं के बच्चेदानी को कमजोर बनाती हैं। जो महिलाएं थायराइड की बीमारी से ग्रसित होती हैं। उन महिलाओं के बच्चेदानी में संकुचन आने लगते हैं। जिससे बच्चेदानी कमजोर हो जाती हैं और महिलाओं को माँ बनने में परेशानी होती हैं। इसलिए सभी महिलाओं को इस बात का ख्याल रखना चाहिए और समय समय पर अपने थायराइड की जांच करानी चाहिए। 

4 .वैसी महिलाएं जो रक्तचाप की बीमारी से ग्रसित होती हैं उन महिलाओं की बच्चेदानी भी कमजोर होती हैं। क्यों की रक्तचाप की बीमारी के कारण महिलाओं के बच्चेदानी में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीकों से नहीं हो पाता हैं। जिससे बच्चेदानी की कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं। इसलिए महिलाओं को समय समय पर अपने रक्तचाप की जांच करानी चाहिए ताकि उसे भविष्य में किसी बड़ी परेशानी का सामना करना ना पड़ें। 

0 comments:

Post a Comment