1 घंटे में मुंह के छाले ठीक करने के आयुर्वेदिक उपाय, एक बार जरूर जानें

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके मुंह में छाले आ जाते हैं। जिसके कारण उन्हें खाना खाने में या पानी पीने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। मुंह में छाले निकलने की ये समस्या पेट ख़राब होने के कारण होती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिस उपाय को आजमा कर मुंह के छाले तुरंत ठीक कर सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
आयुर्वेदिक उपाय:
अगर किसी व्यक्ति के मुंह में छाले निकल आते हैं तो उनके लिए मशरूम सबसे फायदेमंद साबित होता हैं। मशरूम का सही तरीकों से इस्तेमाल कर के आप मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं तथा आप इस परेशानी से बच सकते हैं। इस उपाय को आजमाने से आपका मुंह भी साफ़ रहेगा तथा मुंह से आने वाली बदबू की समस्या समाप्त हो जाएगी। 

उपयोग करने की विधि:
आप सबसे पहले मशरूम को धूप को अच्छी तरह से सूखा लें। जब ये सुख जाएँ तो इसे पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को आप एक बर्तन में रखें और उस बर्तन में थोड़ा सा पानी डाल कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप मुंह के छालों पर लगाएं। अगर छाला जीभ पर हैं या गाल पर हैं तो उन सभी जगह पर अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद कुछ देर तक आप अपने मुंह को बंध रखें। इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर कुला कर लें। इससे आपकी ये परेशानी समाप्त हो जाएगी। इस उपाय को आप दिन में तीन बार आजमाएं। आपकी ये समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। इससे आपका मुंह भी साफ़ रहेगा तथा बदबू आने की समस्या भी समाप्त हो जाएगी। 

0 comments:

Post a Comment