अच्छा स्पर्म और खराब स्पर्म की पहचान कैसे करें, जानिए

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में सभी पुरुषों को इस बात की चिंता बनी रहती हैं की उनका स्पर्म अच्छा हैं या ख़राब हैं। वो किस तरह अपने स्पर्म की गुणवत्ता के बारे में पता लगा सकते हैं। आज इसी विषय में मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की अच्छा स्पर्म और खराब स्पर्म के बारे में की हम कैसे इसकी पहचान कर सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
अच्छा स्पर्म:
मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार अगर स्पर्म का रंग हल्का पीलापन और गड़हा हो तो यह स्पर्म सबसे अच्छा और स्वस्थ होता हैं। इनकी गुणवत्ता सबसे बेहतर होती हैं। इसमें शुक्राणुओं की संख्या भी अधिक होती हैं। 

कुछ पुरुषों का स्पर्म हल्का पतला होता हैं ये उनके शारीरिक संरचना और खान पान पर निर्भर करता हैं। लेकिन इन स्पर्म में अगर पीलापन हैं तो यह स्पर्म भी उच्च गुणवत्ता वाला होता हैं। मेडिकल साइंस के अनुसार इस तरह के स्पर्म को भी अच्छा माना जाता हैं। 

हेल्थ जर्नल पत्रिका में प्रकाशित एक खबर के अनुसार कुछ स्टडी में यह पाया गया की गाढ़ा स्पर्म ज्यादा हेल्दी का स्वस्थ होता हैं। 

खराब स्पर्म:
अगर किसी पुरुष का स्पर्म बहुत ज्यादा पतला हो तो यह स्पर्म हेल्दी नहीं होता हैं। इस स्पर्म की गुणवत्ता ख़राब होती हैं। ऐसे स्पर्म को अच्छा स्पर्म नहीं माना जाता हैं। 

अगर किसी पुरुष के स्पर्म बहुत ज्यादा सफेद हो तो इस स्पर्म की गुणवत्ता भी ख़राब होती हैं। ऐसे स्पर्म होने पर पुरुषों को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। नहीं तो पिता बनने में परेशानी हो सकती हैं। 

स्पर्म का रंग लाल होना भी ख़राब माना जाता हैं। जब किसी पुरुषों के जनन अंग में संक्रमण या किसी प्रकार की बीमारी हो जाती हैं तब स्पर्म का रंग लाल हो जाता हैं। अगर किसी पुरुष को ऐसी परेशानी होती हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि उसे भविष्य में किसी बड़ी परेशानी का सामना करना ना पड़ें।

0 comments:

Post a Comment