पेट दर्द और कब्ज की छुट्टी कर देगा हींग का ये जादुई काढ़ा, एक बार जरूर आजमाएं

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो आज के वर्तमान समय में गलत खान पान के कारण बहुत से लोग ऐसे हैं जो पेट दर्द और कब्ज की समस्या के शिकार हो जाते हैं। इस समस्या के कारण इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे हींग के काढ़ा के बारे में अगर आप इस काढ़ा का सेवन करते हैं तो पेट दर्द और कब्ज की छुट्टी हो जाएगी। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
हींग का काढ़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती हैं। जिसके पीने के बाद एसिडिटी से लेकर पेट गैस और पेट के मरोड़ से 5 मिनट में राहत मिल जाती है। आयुर्वेद में इस काढ़े को हींगाष्टक कहा जाता है। ये इंसान के सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी। इससे डाइजेशन कृपा अच्छा रहता हैं तथा इंसान का पाचन तंत्र ठीक तरीकों से कार्य करता हैं। इससे पेट दर्द और कब्ज की छुट्टी हो जाती हैं। 

काढ़ा बनाने के तरीके:
हींग का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले अजवायन, मुलेठी, सौंठ, हींग और स्वाद अनुसार काला नमक इन चीजों को 250 मिली लीटर पानी में एक साथ डालकर पांच मिनट के लिए उबालें। इसके बाद इसे छान लें। आपका काढ़ा तैयार हो गया हैं। 

इन काढ़े को खाना खाने के आधे घंटे के बाद पीएं। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी। अगर आपके बच्चे को पेट दर्द या कब्ज की समस्या हो रही है तो इस काढ़े को चम्मच से पिलाएं। 10 मिनट में ही दर्द दूर हो जाएगा। साथ ही साथ कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल जायेगा। इस काढ़े का इस्तेमाल किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इससे पेट में गैस की समस्या नहीं होती हैं और इंसान स्वस्थ और सेहतमंद रहता हैं। 

0 comments:

Post a Comment