दाद, खाज और खुजली दूर करने से आयुर्वेदिक उपाय, नहीं होगा दुबारा

हेल्थ डेस्क: आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हे दाद, खाज और खुजली की समस्या होती हैं। ये समस्या इंसान के शरीर में संक्रमण और खून ख़राब होने के कारण होता हैं। अगर आप इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं तो ये समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिस उपाय को अपना  दाद, खाज और खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
दाद, खाज और खुजली:
अगर किसी व्यक्ति को दाद, खाज और खुजली की समस्या होती हैं तो इसके लिए नीम का पता और नारियल का तेल सबसे फायदेमंद होता हैं। क्यों की नीम के पत्ते में एंटी बायोटिक के गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली पर मौजूद बैक्ट्रीया को मारने का काम करते हैं। इससे दाद, खाज और खुजली की समस्या ठीक हो जाती हैं। साथ ही साथ बार-बार होने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता हैं। 

इस्तेमाल करने की विधि:
आप सबसे पहले नीम के पत्ते को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। उस पेस्ट में आपका थोड़ा सा हल्दी का पाउडर डाल लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाकर दाद, खाज और खुजली बाले जगह पर लगाएं। जब ये सुख जाएँ तो इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इसके बाद आप दाद, खाज और खुजली बाले स्थान पर नारियल का तेल लगा लें। ये प्रक्रिया आप लगातार दो से चार दिन तक करें। आपकी ये समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी। साथ ही साथ आपकी त्वचा साफ़ और स्मूथ रहेगी। इससे शरीर में दुबारा संक्रमण होने के चांस भी कम जायेगे। 

0 comments:

Post a Comment