डेली स्पर्म निकालते हैं तो शरीर में आ सकती है ये परेशानी

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में बहुत से पुरुष ऐसे हैं जो अपना स्पर्म डेली निकलते हैं। पुरुषों को इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। क्यों की डेली स्पर्म निकालने से पुरुषों के शरीर में कई तरह की समस्या जन्म ले लेती हैं। जिससे पुरुष खुद को अस्वस्थ और ऊर्जाहीन महसूस करते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उस परेशानी के बारे में जो परेशानी डेली स्पर्म निकालने से पुरुषों के शरीर में आता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
मेडिकल साइंस के एक स्टडी के अनुसार पुरुषों के शरीर में स्पर्म का निर्माण प्रतिदिन होता हैं जो पुरुषों को शारीरिक तौर पर मजबूत बनाता हैं। लेकिन ये स्पर्म पूरी तरह से परिपक्क नहीं होता हैं। अगर आप डेली स्पर्म को निकालते हैं तो इससे शरीर में कमजोरी आ सकती हैं तथा आप खुद को अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। 

डेली स्पर्म को निकलने से शरीर में स्पर्म का बनना कम जाता हैं। साथ ही साथ स्पर्म में शुक्रणओं की संख्या कम होने लगती हैं जो पुरुषों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। इसलिए पुरुष अपने शरीर से प्रतिदिन स्पर्म को बिल्कुल नहीं ना निकाले। 

डेली स्पर्म निकालने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन प्रभावित होता हैं। इससे पुरुषों के शरीर में कई तरह की परेशानियां जन्म ले लेती हैं। इतना ही नहीं इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अनियंत्रित हो जाता हैं। जिससे कुछ पुरुष लो ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार हो जाते हैं। 

अगर कोई पुरुष डेली स्पर्म निकालता हैं तो इससे उनके जनन अंग में संक्रमण होने के चांस बढ़ जाते हैं। इससे पुरुषों के जनन अंग में जलन और सूजन की समस्या भी उत्पन हो जाती हैं। इसलिए सभी पुरुषों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए। 

0 comments:

Post a Comment