इन 3 चीजों के सेवन से स्पर्म की गुणवत्ता हो जाती है ख़राब, पुरुष रखें ध्यान

हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में पुरुष ऐसे चीजों का सेवन करते हैं। जिसके सेवन से उनके स्पर्म की गुणवत्ता ख़राब हो जाती हैं और पुरुषों में धीरे धीरे पिता बनने की छमता कम जाती हैं। इसलिए सभी पुरुषों को इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए ताकि पुरुष अपने स्पर्म को स्वस्थ रख सकें। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की इन 3 चीजों के सेवन से स्पर्म की गुणवत्ता हो जाती है ख़राब, पुरुष रखें ध्यान। 
1 .शराब का सेवन, शराब का सेवन पुरुषों के स्पर्म के लिए खतरनाक साबित होता हैं। इसके सेवन से स्पर्म की गुणवत्ता ख़राब हो जाती हैं। जिससे पुरुषों को पिता बनने में परेशानी होती हैं। शराब के सेवन से पुरुषों के स्पर्म पतले हो जाते हैं। साथ ही साथ इसमें शुक्राणुओं की संख्या भी धीरे धीरे कम हो जाती हैं। इसलिए सभी पुरुषों को इसका ध्यान रखना चाहिए और शराब का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। ये पुरुषों के हेल्थ के लिए भी खतरनाक होता हैं। 

2 .जंक फ़ूड का सेवन, दरअसल जंक फ़ूड में कई तरह के ऐसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं। जो स्पर्म की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे स्पर्म की संख्या में भी कमी आने लगती हैं और पुरुषों के स्पर्म धीरे धीरे ख़राब हो जाते हैं। इसलिए पुरुषों को जंक फ़ूड से दूर रहना चाहिए। इसके सेवन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के निर्माण में भी कमी आ जाती हैं। जिससे पुरुष खुद को शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करते हैं। इसके बारे में सभी पुरुषों को जानकारी होनी चाहिए। 

3 .सिगरेट का सेवन, सिगरेट का सेवन स्पर्म की गुणवत्ता को ख़राब कर देता हैं। क्यों की सिगरेट के सेवन से पुरुषों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती हैं। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन असंतुलित रहने लगता हैं। इससे इंसान खुद को अस्वस्थ और ऊर्जाहीन महसूस करता हैं। इसलिए पुरुषों को सिगरेट का सेवन नहीं करनी चाहिए। इससे पिता बनने में परेशानी हो सकती हैं। साथ ही साथ सिगरेट के सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। 

0 comments:

Post a Comment