इन आदतों से आते हैं हार्टअटैक, आज ही त्याग दे इसे

साइंस की बात करें तो आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हे हार्टअटैक की समस्या होती हैं। इससे इंसान की जान भी चली जाती हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को इससे सावधान रहनी चाहिए ताकि उसे ऐसी परेशानी का सामना करना ना पड़ें। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन आदतों के बारे में जिन आदतों के कारण हार्टअटैक की समस्या होती हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को ये आदतें त्याग देनी चाहिए। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
1 .सिगरेट का सेवन, हार्टअटैक आने का सबसे बड़ा कारण सिगरेट का सेवन होता हैं। सिगरेट के सेवन से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम जाती हैं। जिससे ह्रदय पर दबाव पड़ने लगता हैं। इससे इंसान को सांस लेने में भी परेशानी होती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ और ऊर्जाहीन महसूस करता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को सिगरेट का त्याग करनी चाहिए और इन आदतों से दूर रहनी चाहिए।  

2 .जंक फ़ूड का अधिक सेवन, दरअसल जंक फ़ूड के अधिक सेवन से शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं। जिससे ह्रदय की कार्यप्रणाली प्रभावित होती हैं। इससे इंसान के शरीर के हार्टअटैक के चांस बढ़ जाते हैं। साथ ही साथ इंसान का शरीर अस्वस्थ और ऊर्जाहीन हो जाता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को जंक फ़ूड का त्याग करनी चाहिए और इसके सेवन से बचना चाहिए। ये शरीर के इम्युनिटी को भी नुकसान पहुंचाता हैं।  

3 .शराब का सेवन, शराब का अधिक सेवन भी हार्टअटैक का कारण बनना हैं। क्यों की शराब के अधिक सेहत से दिमाग का न्यूरो सिस्टम ठीक तरीकों से कार्य नहीं करता हैं। जिसके कारण ह्रदय पर दबाव पड़ने लगता हैं और ह्रदय की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं। इससे हार्टअटैक के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को शराब का त्याग कर देना चाहिए। ये सेहत के लिए भी हानिकारक होता हैं। 

4 .नींद पूरी ना होना, आज के वर्तमान समय में लोग देर रात तक जागे रहते हैं। जिसके कारण उनके दिमाग का नर्वस सिस्टम कमजोर हो जाता हैं। साथ ही साथ इससे ह्रदय की कार्यप्रणाली प्रभावित होती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं। इससे हार्टअटैक के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए आप इन आदतों को त्याग दें और प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। 

0 comments:

Post a Comment