धूप में टहलने से दूर रहेगी डायबिटीज, स्‍टडी

हेल्थ डेस्क: इस दुनिया में लोगों के सेहत को लेकर कई तरह के शोध किये जाते हैं ताकि लोगों को इसके बारे में सही जानकारी मिल सके और लोग अपने सेहत का ख्याल रख सके। आज इसी विषय में एक स्टडी के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की क्या धुप में टहलने से डायबिटीज की बीमारी ठीक हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते  हैं विस्तार से। 
स्टडी करने वाले मुंबई के डॉ. पी.जी. तलवलकर ने कहा कि देश में अब तक डायबीटीज और विटामिन डी की कमी को लेकर कोई स्टडी नहीं हुई थी। दोनों के बीच के संबंध को समझने के लिए हमने एक स्टडी की। स्टडी में हमने डायबीटीज और विटामिन डी के बीच संबंध पाया है। 

 डॉ. पी.जी. तलवलकर के अनुसार डायबीटीज से परेशान ज्यादातर मरीजों में विटामिन डी की कमी देखने को मिली है। मुंबई सहित देश के कई शहरों में डायबीटीज को लेकर हुई एक स्टडी के अनुसार 84.2 प्रतिशत डायबीटीज टाइप 2 और 82.6 प्रतिशत हाइपरटेंशन मरीजों में विटामिन डी की कमी पाई गई है। इस कमी को दूर करने के लिए धुप में टहलना लाभकारी माना जाता हैं। इससे डायबिटीज की बीमारियां दूर रहती हैं। 

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार देश की 90 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की समस्या से परेशान है। यहीं विटामिन डी की कमी धीरे धीरे डायबिटीज की बीमारी में बदल रही हैं। अगर आप हम प्रतिदिन धुप में टहलते हैं तो इससे डायबिटीज की बीमारी दूर रहेगी। क्यों की धुप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इतना ही नहीं शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए हम अंडा, दूध, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं। इसमें भी विटामिन डी की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। 

0 comments:

Post a Comment