खूनी बवासीर, पथरी के दर्द जैसी बीमारियों का काल है ये पौधा, जान लें बहुत काम आएगा


अजवाइन का पौधा:
अजवाइन का पौधा खूनी बवासीर और पथरी के दर्द के लिए काल होता हैं। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक तरीकों से कार्य करता हैं। दरअसल अजवाइन में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ साथ साथ एंटी बायोटिक गुणों के तत्व पाए जाते हैं जो पेट को साफ़ और कब्ज मुक्त रखते हैं। इसके सेवन से पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती हैं और पाचन तंत्र ठीक तरीकों से कार्य करता हैं। इतना ही नहीं इससे पथरी में होने वाला स्टोन गल कर बाहर आ जाता हैं और इंसान को पथरी के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता हैं। 

उपयोग करने की विधि:
आप आधा गिलाश पानी में अजवाइन के चार पत्तों को डाल कर उसे उबालें जब ये पूरी तरह के उबल जाएँ तो आप इसे छान लें। इसके बाद आप उस पानी में थोड़ा सा काला नमक डाल कर उसका सेवन करें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा तथा खूनी बवासीर की समस्या से  छुटकारा मिल जायेगा। साथ ही साथ पथरी के दर्द से भी आराम मिलेगा। 

इसके सेवन से पेट में कब्ज और गैस की समस्या भी समाप्त हो जाती हैं। साथ ही साथ डाइजेशन किया सही तरीकों से होती हैं। इससे शौच के दौरान इंसान को जोर लगाना नहीं पड़ता हैं और शौच की कृपा आसानी से होती हैं। इससे इंसान की सेहत अच्छी रहती हैं और इंसान खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करता हैं। अजवाइन का काढ़ा शरीर में एनर्जी लाने का भी काम करता हैं। इससे थकान की समस्या भी दूर हो जाती हैं और दिमाग का स्ट्रेस लेवल कम हो जाता हैं।

0 comments:

Post a Comment