इन तरीकों से जानें, कहीं कंडोम एक्सपायर तो नहीं हो गया

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण वो कभी कभी एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। जिससे उनके जनन अंग में एलर्जी होने के चांस बढ़ जाते जो कभी कभी संक्रमण का भी कारण बनता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिस तरीकों के द्वारा आप इस बात का पता चला सकते हैं की कंडोम एक्सपायर हो गया हैं। 
अगर देखने में अलग लगे:
अगर कॉन्डम हद से ज्यादा ड्राई, चिपचिपा या बहुत कड़ा महसूस हो रहा हो तो बेहतर है कि आप ऐसे कॉन्डम का इस्तेमाल करने की बजाए उसे फेंक दें और नया पैकेट खरीदें। क्यों की ये कॉन्डम के एक्सपायर होने के संकेत हैं। इससे आपके या आपके पार्टनर के जनन अंग में एलर्जी हो सकती हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए और एक्सपायर कंडोम इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। 

गंदी स्मेल आ रही हो:
अगर पैकेट से निकालने के बाद कॉन्डम का रंग बदला हुआ हो और अगर कॉन्डम से किसी तरह की बदबू या गंदी स्मेल आ रही हो तो यह भी कॉन्डम के एक्सपायर होने का लक्षण है और इसे फेंक देना ही सही रहेगा। इस तरह के कंडोम इस्तेमाल करने से संक्रमण होने के चांस बढ़ जाते हैं। इससे खुजली और जलन की समस्या उत्पन हो सकती हैं। 

रंग में बदलाव:
अगर आपके कंडोम का रंग गुलाबी या लाल हो जाता हैं तथा कंडोम हार्ड महसूस होता हैं तो आप इस तरह के कंडोम का इस्तेमाक ना करें। क्यों की ये कंडोम एक्सपायर होते हैं। इस तरह के कंडोम के इस्तेमाल से आपको कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। ये कंडोम संबंध के दौरान जल्दी फट भी सकते हैं। इसलिए आप इस तरह के कंडोम का इस्तेमाल ना करें। 

0 comments:

Post a Comment