आंखों के लिए बहुत लाभकारी है अंकुरित मूंग, जानें इसके फायदे

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो अंकुरित मूंगआंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी रहती हैं और इंसान खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करता हैं। इतना ही नहीं अंकुरित मूंग के सेवन से आंखों में संक्रमण होने के चांस भी कम जाते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे इसके फायदे के बारे में की अंकुरित मूंग के सेवन से और कौन कौन से फायदे होते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
1 .दरअसल अंकुरित मूंग में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ विटामिन ई की मात्रा सबसे अधिक होती हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी रहती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं। इससे आँखों में ट्रेकोमा और रतौंधी जैसी बीमारियां नहीं होती हैं। इसलिए अभी व्यक्ति को सुबह की डाइट में अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए।

2 .अंकुरित मूंग में फाइबर के साथ साथ विटामिन ई की मात्रा भी अधिक होती हैं जो दिमाग के न्यूरो सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती हैं। इससे इंसान का दिमाग सही तरीकों से कार्य करता हैं और दिमाग में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती हैं। इससे इंसान की मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं तथा इंसान खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करता हैं।

3 .अंकुरित मूंग में विटामिन सी भी मौजूद होता हैं जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता हैं। इसके सेवन से शरीर का पाचन तंत्र सही तरीकों से कार्य करता हैं। इससे पेट में गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती हैं। साथ ही साथ डाइजेशन क्रिया भी अच्छी रहती हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को सुबह की डाइट में अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

4 .अंकुरित मूंग में पाए जाने वाला प्रोटीन शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता हैं। इससे शरीर की थकान समाप्त हो जाती हैं और इंसान खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करती हैं। इतना ही नहीं अंकुरित मूंग शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सामान्य रखती हैं। जिससे शरीर का वजन कंट्रोल रहता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को सुबह की डाइट में अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए। 

0 comments:

Post a Comment