दलिया खाने से दूर होती है ये 5 बीमारियां

हेल्थ डेस्क: मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार दलिया इंसान के लिए सबसे फायदेमंद होता हैं। क्यों की दलिया में मैंगनीज, फोलेट, जस्ता, लोहा, तांबा, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी 1 और बी 5 की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। जिससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जो बीमारियां दलिया के सेवन से दूर हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।  
दिल की बीमारी :
दलीय में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को नष्ट करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं जो दिल की धमनियों को सख्त करने में योगदान देता है। इससे दिल संबंधित बीमारी होने के चांस कम जाते हैं और इंसान की सेहत भी अच्छी रहती हैं। 

कब्ज की बीमारी:
दलिया फाइबर का एक प्राथमिक स्रोत है। इसमें अघुलनशील फाइबर होता है जो पानी को अवशोषित करने में मदद करता है। इससे कब्ज की बीमारी दूर होती हैं। साथ ही साथ यह सूजन, गैस और दस्त को भी रोकता है।

आंखों की बीमारी :
दलिया में विटामिन ए होता है जो हमारी आंखों के लिए लाभदायक हैं। हमारी आँखों का कॉर्निया विटामिन ए से सुरक्षित होता है जो वायरस और बैक्टीरिया को हमारी आँखों को संक्रमित करने से बचाता है।

खुजली की समस्या :
दलीय त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से त्वचा को चिकना और स्वस्थ छोड़ने में सूखापन, खुजली और लालिमा के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। 

मोटापा की बीमारी :
दलिया में मौजूद बीटा-ग्लूकन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो आपके दिमाग को संकेत देता है कि पेट भरा हुआ हैं। इस प्रकार आप अधिक भोजन नहीं खाएंगे जिससे वजन कम हो सकता है। साथ ही साथ आपको मोटापा से छुटकारा मिल सकता हैं। 

0 comments:

Post a Comment