जानिए यौन शक्ति बढ़ाने के कुछ सरल आयुर्वेदिक उपाय

हेल्थ डेस्क: आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार आज के इस भाग दौड़ की जिंदगी में पुरुषों में कमजोरी की समस्या आम है। नपुंसकता, स्वप्नदोष, धातु दोष आदि ऐसी समस्याएं हैं जो वैवाहिक जीवन को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। इसका सीधा असर इंसान के रिलेशनशिप पर पड़ता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिस उपाय को अपना कर आप अपने शरीर के यौन शक्ति को बढ़ा सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
अश्वगंधा :
अश्वगंधा का चूर्ण पुरुषों के खोयी यौन शक्ति को बापस दिलाता हैं। आप असगंध और बिदारीकंद को 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बना लें। चूर्ण को आधा चम्मच मात्रा में दूध के साथ सुबह और शाम सेवन करें। इससे यौन शक्ति में वृद्धि होगी तथा शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा है। 

सोंठ :
यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए आप 4 ग्राम सोंठ, 4 ग्राम सेमल का गोंद, 2 ग्राम अकरकरा, 28 ग्राम पिप्पली तथा 30 ग्राम काले तिल को एकसाथ मिलाकर तथा कूटकर बारीक चूर्ण बना लें। रात को सोते समय आधा चम्मच चूर्ण लेकर ऊपर से एक गिलास गर्म दूध पी लें। इससे आपके यौन शक्ति में तेजी से वृद्धि होगी और आपका शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहेगा। 

आंवला :
यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए आप 2 चम्मच आंवला के रस में एक छोटा चम्मच सूखे आंवले का चूर्ण तथा एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। इससे आपकी यौन शक्ति बढ़ने लगेगी। साथ ही साथ शीघ्रपतन की समस्या से भी छुटकारा मिल जायेगा। 

तुलसी :
यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए आप 15 ग्राम तुलसी के बीज और 30 ग्राम सफेद मुसली लेकर चूर्ण बनाएं, फिर उसमें 60 ग्राम मिश्री पीसकर मिला दें और शीशी में भरकर रख दें। 5 ग्राम की मात्रा में यह चूर्ण सुबह-शाम गाय के दूध के साथ सेवन करें इससे यौन दुर्बलता दूर होती है और आपकी यौन शक्ति तेजी के साथ बढ़ने लगेगी। 

0 comments:

Post a Comment