भिंडी इन 5 बीमारियों का है काल, रोजाना करें सेवन

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो भिंडी की सब्जी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। क्यों की भिंडी में फाइबर, फोलेट, पायरीडॉक्सीन, थियामिन, विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और फास्फोरस की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। इसके सेवन से शरीर की कई सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जो बीमारियां भिंडी खाने से ठीक हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
एनीमिया की बीमारी :
महिलाओं में अक्सर मासिक धर्म के दौरान ब्लड की कमी हो जाती है। जिसके कारण महिलाएं एनीमिया बीमारी का शिकार हो जाती हैं। भिंडी के सेवन से ये बीमारी दूर हो जाती हैं। क्यों क्यों भिंडी की सब्जी में फोलेट और विटामिन के, एनीमिया की रोकथाम के लिए काफी मदद करते है। 

आंखों की बीमारी :
भिंडी में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंख की हर समस्याओं को दूर कर उन्हें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे आँखों की रोशनी अच्छी रहती हैं तथा आँखों में इंफेक्शन होने के चांस कम जाते हैं। 

पाचन संबंधित बीमारी :
भिंडी में उच्च मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक होते हैं। वहीं इसके सेवन से पेट की आंतों के सूजन में भी राहत मिलती है और डाइजेशन क्रिया भी सही तरीकों से होता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को भिंडी का सेवन करना चाहिए। 

डायबिटीज की बीमारी :
भिंडी में eugenol फाइबर के गुण पाए जाते है जो शरीर के रक्त में शुगर को बढ़ने से रोकती है। इससे डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहती हैं। 

डिप्रेशन की बीमारी :
भिंडी में विटामिन ई की मात्रा भी भरपूर होती हैं जो दिमाग के सेल्स को मजबूत बनाती हैं। इससे दिमाग का तनाव और डिप्रेशन कम जाता हैं। साथ ही साथ इंसान की मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं। 

0 comments:

Post a Comment