जानें कौन का किशमिश है सबसे ज्यादा फायदेमंद

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो इस दुनिया में किशमिश की कई प्रजातियां हैं। लेकिन हमारे देश में तीन प्रजातियों की किशमिश होती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की कौन का किशमिश सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
काला किशमिश : मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार वैसे लोग जिन्हे सूखी खांसी की समस्या होती हैं तथा वो बार बार बीमार पड़ जाते हैं। उन लोगों के लिए काला किशमिश सबसे लाभकारी होता हैं। ये शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं तथा शरीर को बीमारियों से मुक्त रहता हैं। काला किशमिश पुरुषों के लिए सबसे लाभकारी माना जाता हैं। क्यों की ये पुरुषों के शरीर में टेस्टेस्टेरोन हार्मोन्स को बढ़ाने का काम करता हैं। इससे पुरुष शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं। 

पीला किशमिश : मेडिकल साइंस के अनुसार पीला किशमिश बच्चों की सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता हैं। इससे बच्चों के शरीर में एनर्जी आती हैं और बच्चा खुद को स्वस्थ महसूस करता हैं। इतना ही नहीं पीला किशमिश के सेवन से दिमाग के सेल्स मजबूत होते हैं और दिमाग का न्यूरो सिस्टम सही तरीकों से कार्य करता हैं। जिससे सोचने समझने की शक्ति बेहतर रहती हैं। 

लाल किशमिश : लाल किशमिश का सेवन महिलाओं के लिए सबसे फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से शरीर में नए ब्लड का निर्माण होता हैं तथा शरीर में खून की कमी दूर होती हैं। इसके सेवन से एनीमिया की बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। साथ ही साथ महिलाओं के शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। इसके सेवन से महिलाओं को पीरियड्स सम्बंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता हैं। 

0 comments:

Post a Comment