आयरन की कमी शरीर के इन तीन अंगों को पहुंचाता है नुकसान, रखें ध्यान

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो शरीर में आयरन की कमी इंसान के लिए खतरनाक होता हैं। इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं और इंसान कई  तरह के बीमारियों का भी शिकार हो जाता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर के कुछ ऐसे अंग के बारे में  जिन अंगों को आयरन की कमी नुकसान पहुंचाता हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से की आयरन की कमी शरीर के इन तीन अंगों को पहुंचाता है नुकसान। 
1 .आंखों को, आयरन की कमी आंखों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता हैं। क्यों की आयरन की कमी होने पर आंखों का रेटिना सही तरीकों से कार्य नहीं करता हैं। जिसके कारण आंखों की रोशनी धुंधला होने लगती हैं तथा आंखों में पीलापन आ जाता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और उसे आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए ताकि इस समस्या से छुटकारा मिल सकें। 

2 .दिमाग को, शरीर में आयरन की कमी होने पर दिमाग को नुकसान पहुंचता हैं। क्यों की आयरन की कमी होने पर दिमाग में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीकों से नहीं होता हैं। जिसके कारण दिमाग के सेल्स कमजोर होने लगते हैं और सोचने समझने की शक्ति प्रभावित होने लगती हैं। इससे दिमाग में तनाव और चिड़चिड़ापन जन्म ले लेता हैं। इसलिए आयरन की कमी को नजरअंदाज ना करें। इससे छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की सलाह लें और आयरन युक्त आहार का सेवन करें। 

3 .ह्रदय को, शरीर में आयरन की कमी होने से ह्रदय को नुकसान पहुंचता हैं। क्यों की आयरन की कमी होने पर ह्रदय में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीकों से नहीं होता हैं। जिससे ह्रदय पर दवाब पड़ने लगता हैं। इससे ह्रदय की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं। इसलिए आयरन की कमी होने पर आप आयरन युक्त आहार लें और डॉक्टर से संपर्क करें ताकि इस समस्या से छुटकारा मिल सकें। 

0 comments:

Post a Comment