QS रैंकिंग में दुनिया के टॉप 50 संस्थान में भारत के तीन IIMs

नई दिल्ली: आपको बता दें की दुनिया के शीर्ष प्रबंधन संस्थानों की QS रैंकिंग जारी की गई है। इस टॉप 50 संस्थान में भारत के तीन प्रबंधन संस्थानों को भी जगह मिली है। जो भारत के लिए बहुत अच्छी खबर हैं। 
QS रैंकिंग में मैनेजमेंट में मास्टर श्रेणी में बेंगलुरु को 26वां स्थान मिला है जबकि आईआईएम अहमदाबाद को 27वां। आईआईएम कलकत्ता को 46वां स्थान मिला है। 

वहीं हम पोस्टग्रैजुएट डिप्लोमा इन बिजनस की बात करें तो बिजनस ऐनालिटिक्स में मास्टर कैटिगरी में आईआईएम कोलकाता को 38वां स्थान मिला है।

दुनिया भर के बिजनस संस्थान की चार श्रेणियं बिजनस ऐनालिटिक्स, फाइनैंस, मैनेजमेंट और मार्केटिंग में रैंकिंग की गई है। क्यूएस के मुताबिक, सभी रैंकिंग पांच मीट्रिक्स पर आधारित हैं। वे पांच मीट्रिक्स रोजगारयोग्यता, उद्यमिता और पूर्व छात्रों की सफलता, निवेश पर वापसी, विचारशील नेतृत्व और क्लास एवं फैकल्टी में विविधता हैं। 

वहीं क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की बात करें तो दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में मैसाचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ने अपना वर्चस्व इस बार भी बरकरार रखा। 

अगर बात भारत की करें तो दुनिया के टॉप 200 संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईएससी, बेंगलुरु को जगह मिली थी। आईआईटी बॉम्बे की पोजिशन में भी काफी सुधार हुआ है।

0 comments:

Post a Comment