एक दिन में दूर करें अंडरआर्म्स और कोहनी का कालापन, जानें तरीके

हेल्थ डेस्क: आज के इस भाग दौड़ की जिंदगी में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके अंडरआर्म्स और कोहनी में कालापन की समस्या हैं। ऐसे तो यह एक नॉर्मल समस्या हैं। इससे इंसान के हेल्थ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता हैं। लेकिन अंडरआर्म्स और कोहनी का कालापन देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिस उपाय को आजमा कर आप अंडरआर्म्स और कोहनी के कालापन को दूर कर सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
एलोवेरा :
एलोवेरा से आप अपनी गर्दन, अंडरआर्म्स और कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेड करता है और कालापन कम करने में मदद करता है। जिससे स्किन साफ होती है और स्किन में चमक आ जाती हैं। 

एलोवेरा से कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए आप एलोवेरा को अंडरआर्म और कोहनी पर 5 से 7 मिनट तक रगड़ें और फिर 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। फिर धो लें। इससे आपका कालापन धीरे धीरे दूर हो जायेगा। आप इस तरीकों को प्रतिदिन आजमाएं। बहुत जल्द लाभ मिलेगा। 

नींबू और शहद :
कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए आप नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको बहुत जल्द लाभ देखने को मिलेगा इससे आपकी ये समस्या ठीक हो चाहिए तथा आपके शरीर के  आ जाएगी। 

आप दो चम्मच शहद में आधा नींबू और थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण से 5 मिनट अंडरमार्म्स और कोहनी पर मसाज करें फिर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी में शॉवर ले लें। इससे आपके त्वचा में ग्लेज आ जायेगा तथा कालेपन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा  .

0 comments:

Post a Comment