दूध में देशी घी मिलाकर पीने के होते है ये 5 फायदे

हेल्थ डेस्क: मेडिकल साइंस की बात करें तो दूध में घी मिलकार पीना फायदेमंद होता हैं। इससे इंसान की सेहत अच्छी रहती हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दूध में देशी घी मिलकार पीने के फायदे के बारे में की इससे कौन कौन से फायदे होते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की दूध में देशी घी मिलाकर पीने के होते है ये 5 फायदे। 
1 .दूध में देशी घी मिलाकर पीने से पेट संबंधी बीमारियों मे फायदा होता है तथा इससे पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता हैं। इससे शरीर का पाचन तंत्र सही तरीकों से कार्य करता हैं। जिसके कारण पेट में कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती हैं। 

2 .दूध में देशी घी मिलाकर पिने से आंखों की रोशनी अच्छी होती हैं तथा आंखों की रेटिना सही तरीकों से कार्य करता हैं। इससे इंसान की आंख स्वस्थ और सेहतमंद रहती हैं तथा आंख में इंफेक्शन होने के चांस कम जाते हैं।

3 .दूध मे घी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं तथा हड्डियों में होने वाला दर्द धीरे धीरे कम हो जाता हैं। इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं। साथ ही साथ नस चढ़ जाने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता हैं। 

4 .दूध मे घी मिलाकर हमेशा पीने से जवानी ज्यादा समय तक बनी रहती है। इससे त्वचा की चमक बनी रहती हैं तथा त्वचा पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं। इसके सेवन से चेहरे का निखार बढ़ता है।    

5 .दूध में देशी घी मिलकार सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता हैं। इससे महिलाओं का शरीर स्वस्थ रहता हैं तथा गर्भ में  शिशु का विकास सही तरीकों से होता हैं। 

0 comments:

Post a Comment