इन 5 बीमारियों का काल है सेब, रोजाना करें सेवन

हेल्थ डेस्क: मेडिकल साइंस की बात करें तो सेब इंसान के हेल्थ के लिए अमृत के समान होता हैं। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं। इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति भी अच्छी रहती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जिन बीमारियों के लिए सेब काल होता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं। विस्तार से। 
ब्लड शुगर :
डायबिटीज मरीजों के लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके छिलको समेत सेब खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। साथ ही साथ ब्लड में शुगर का लेवल भी सामान्य रहता हैं। 

कैंसर :
रोजाना एक सेब खाने से कैंसर होने के चांस कम जाते हैं। क्यों की इसमें कैल्शियम, इंजाइम, एंटी ऑक्सीडेंट और प्लेविनाइड के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों को खत्म करने का काम करता है।

दातों में सड़न :
आपको बता दें की सेब का छिलका दातों में कैवटी को होने से रोकता है। इससे दांतों में मजबूती आती हैं और दातो का सड़ना कम जाता हैं। 

कब्ज से छुटकारा :
सेब में फाइबर की काफी मात्रा बहुत अधिक होती है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती हो उनके लिए सेब खाना फायदेमंद है।

पित्ते की पत्थरी :
सेब में साइडर सिरका के भरपूर मात्रा पाई जाती है जो गुर्दे की पथरी बनने से रोकता है। रोजाना 1 सेब खाएं और गुर्दे की पथरी से राहत मिलती हैं। साथ ही साथ इंसान की सेहत भी अच्छी रहती हैं। 

0 comments:

Post a Comment