30 दिन में दूर होगी थायराइड, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

हेल्थ डेस्क: आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार थायराइड की समस्या महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक होती हैं। इस समस्या के कारण महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और महिलाएं धीरे धीरे अस्वस्थ हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिस उपाय को आजमा कर आप थायराइड की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
थायराइड के लिए आयुर्वेदिक उपाय :
अगर किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती हैं तो उसे अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्यों की इसके फ्लैक्ससीड्स में ओमेगा फैटी 3 एसिड के उच्च स्तर हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के कार्यों को विनियमित करने में मदद करते हैं और इस प्रकार आसानी से संकट का इलाज करते हैं। इससे थायराइड की समस्या कंट्रोल में रहती हैं तथा इंसान खुद को स्वस्थ और सेहतमंद महसूस करता हैं। साथ ही साथ इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति भी अच्छी रहती हैं। 

उपयोग करने के तरीके :
आप सबसे पहले असली के बीज को अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद उसमे स्वादानुसार काला नमक मिला लें। फिर आप भोजन के समय इसका इस्तेमाल करें। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए फ्लैक्ससीड्स को प्रत्येक दिन थोड़ा सा और विभिन्न खाद्य पदार्थों और सलाद पर छिड़का जा सकता है। ये थायराइड के लिए बहुत कारगर माना जाता हैं। 

एक स्टडी के अनुसार अगर कोई महिला 30 दिनों तक लगातार असली के बीज का सेवन करती हैं तो इससे थायराइड की समस्या कम जाती हैं। साथ ही साथ थायराइड बीमारी होने के चांस भी खत्म हो जाते हैं। इससे महिलाओं की सेहत अच्छी रहती हैं और महिलाएं खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करती हैं। 

0 comments:

Post a Comment