खड़े होकर पेशाब करना होता है खतरनाक, पुरुष रखें ध्यान

हेल्थ डेस्क: मेडिकल साइंस के अनुसार खड़े हो कर पेशाब करना पुरुषों के लिए खतरनाक होता हैं। इससे पुरुषों के शरीर में कई तरह की परेशानियां जन्म ले सकती हैं और पुरुष अस्वस्थ भी हो सकते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की खड़े हो कर पेशाब करना पुरुषों के लिए क्यों खतरनाक होता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
1 .डेलीमेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार खड़े हो कर पेशाब करने से सबसे ज्यादा दबाव ह्रदय पर पड़ता हैं। जिससे पुरुषों को ह्रदय संबंधित परेशानी हो सकती हैं। इस स्टडी को करने वाले डॉक्टरों का कहना हैं। की इस दुनिया में 80 फीसदी हार्ट अटैक पेशाब करने के दौरान आता हैं। इसलिए खड़े होकर और जल्दीबाजी में पेशाब ना करें। 

2 .खड़े हो कर पेशाब करने से आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती हैं। क्यों की खड़े हो कर पेंशन करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती हैं। जिसका असर इंसान के दिमाग पर पड़ता हैं। इसलिए आप कभी भी खड़ा होकर पेशाब ना करें। 

3 . एक शोध के अनुसार खड़े हो कर पेशाब करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन अनियंत्रित होने लगता हैं। जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती हैं। इसलिए इस बात का सदैव ध्यान रखें और पेशाब कभी खड़ा हो कर ना करें। 

4 .खड़ा को कर पेशाब करने से ब्लाडर पर दबाव पड़ता हैं। जिससे आपके ब्लाडर में कई तरह की परेशानियां जन्म ले सकती हैं। साथ ही साथ आपके ब्लाडर को नुकसान भी हो सकता हैं। इसलिए सभी पुरुषों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए।

0 comments:

Post a Comment