ज्यादा प्याज खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, एक बार जरूर जानें

हेल्थ डेस्क: आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार प्याज खाना लाभदायक होता हैं। लेकिन अगर आप जरुरत से ज्यादा प्याज का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे प्याज खाने से होने वाले नुकसान के बारे में की अगर आप ज्यादा प्याज खाते हैं तो इससे आपको कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
1 .आपको बता दें की प्याज में लिथियम की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। अगर आप ज्यादा प्याज का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में लिथियम की मात्रा बढ़ सकती है। जिसके कारण आपके शरीर में कई तरह की समस्या जन्म ले सकती हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा प्याज खाते हैं तो डॉक्टर से प्याज खाने के बारे में पूछें। 

2 .प्याज का सेवन सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए, जो लोग रक्तचाप की दवा लेते हैं उन लोगों को प्याज खाने से पहले डॉक्टर से पूछना चाहिए कि क्या उन्हें प्याज खाना चाहिए।

3 .अगर आप कच्चा प्याज खाते हैं, तो आपके मुंह से तेज गंध आ सकती है। ऐसा प्याज में मौजूद सल्फर के कारण होता है।

4 .आपको बता दें की ज्यादा प्याज का सेवन रक्त में शर्करा की मात्रा को काफी कम कर सकता है। इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह जरूरी है।  

5 .गर्भवती महिलाओं को प्याज का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन हो सकती हैं। जिसका सीधा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ सकता हैं। 

0 comments:

Post a Comment