जानें, सुबह खाली पेट जीरे का पानी के फायदे

हेल्थ डेस्क: आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार खाली पेट जीरा का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता हैं। यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है। इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है।  एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए। इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए। इससे आपके शरीर में कमाल के फायदे देखने को मिलेंगे। तो आइये जानते हैं इसके फायदे के बारे में। 
1 .जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है। यह डाइजेस्‍टिव स‍िस्‍टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है। इससे पेट में कब्ज और गैस की समस्या उत्पन नहीं होती हैं और इंसान का शरीर स्वस्थ रहता हैं। 

2 .जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है। आयरन की मौजूदगी में ही इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है। जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है। जिसके कारण शरीर में बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। इसलिए आप खाली पेट जीरे का पानी जरूर पीएं। 

3 .अगर आपको नींद नहीं आती है तो जीरे का पानी आपकी मदद कर सकता है। जीरे का पानी रोज पीने से आपको अच्‍छी नींद आएगी। इससे आपके दिमाग का न्यूरो सिस्टम भी सही तरीकों से कार्य करेगा। जिससे आपकी मानसिक स्थिति अच्छी रहेगी। 

4 .जीरे के पानी में फाइबर  की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है। इतना ही नहीं जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है। साथ ही ये शरीर को हाइड्रेट रखता है। 

5 .खाली पेट जीरे का पानी पिने से शरीर में ऑक्सीजन का  तरीकों से होता हैं। जिसके कारण इंसान का  रहता हैं। साथ ही साथ इंसान की मानसिक स्थिति भी ठीक रहती हैं और तनाव से भी छुटकारा मिल जाता हैं।  

0 comments:

Post a Comment