ब्रेस्ट मिल्क से दूर होती है ये 5 बीमारियां

हेल्थ डेस्क: मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार महिलाओं का ब्रेस्ट मिल्क बहुत फायदेमंद होता हैं। इससे कई सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जो बीमारियां ब्रेस्ट मिल्क से दूर होती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
कैंसर से बचाव :
ब्रेस्ट मिल्क कैंसर से बचाता है। शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है की ब्रेस्ट मिल्क में प्रोटीन होता है जो कि कैंसर के सेल्स को मारता है। ब्रेस्ट मिल्क से फेफड़ों और लीवर कैंसर के सेल्स को खत्म ‌करने में मदद मिलती है। इसलिए इसे बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। 

गले में सूजन :
अगर किसी व्यक्ति के गले में खराश या सूजन की समस्या हैं तो इसको  दूर करने के लिए ब्रेस्ट मिल्क बहुत  फायदेमंद होता हैं। इससे गले का सूजन तुरंत ठीक हो जाता हैं।

कॉन्टैक्ट लेंस के लिए फायदेमंद :
कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए ब्रेस्ट मिल्क काफी फायदेमंद है। सालिन सॉल्यूशन इस्तेमाल करने के बजाय ब्रेस्ट मिल्क से कॉन्टैक्ट लैंस साफ करना ज्यादा किफायती होगा। इसके सेवन से आंखों में इंफेक्शन होने के चांस भी कम जाते हैं। 

चिकन पॉक्स में कारगर :
बचपन में आमतौर पर हर कोई चिकनपॉक्स की बीमारी से गुजरता है। ब्रेस्ट मिल्क के इस्तेमाल से खुजली, छाले और घाव कम हो जाते हैं। ब्रेस्ट मिल्क को चिकनपॉक्स में वैसे ही इस्तेमाल करते हैं जैसे कैलामाइन लोशन को।इससे दाग धब्बे नहीं होंगे। 

फ्लू से भी बचते हैं :
ब्रेस्ट मिल्क सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। इसके सेवन से फ्लू होने के चांस कम जाते हैं। इतना ही नहीं। ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता हैं। जिससे शरीर में बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। 

0 comments:

Post a Comment