ब्लड की कमी होने से शरीर के ये तीन अंग हो जाते हैं कमजोर, रखें ध्यान

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो शरीर में ब्लड की कमी होना इंसान के लिए खतरनाक होता हैं। क्यों की शरीर में ब्लड की कमी होने से इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं। साथ ही साथ शरीर के कई अंग भी कमजोर हो जाते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर के कुछ ऐसे अंग के बारे में जो अंग ब्लड की कमी होने से कमजोर हो जाते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 
1 .बच्चेदानी, शरीर में ब्लड की कमी होने से महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर हो जाती हैं। बच्चेदानी की   कोशिकाओं में संकुचन आने लगता हैं। जिससे महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर हो जाती हैं। इसलिए सभी महिलाओं को इस बात का ख्याल रखना चाहिए और ब्लड की इस कमी को दूर करने के लिए आयरन युक्त आहार जैसे, अनार, चुकंदर, अखरोट, पालक आदि का सेवन करना चाहिए ताकि इस परेशानी से छुटकारा मिल सके। 

2 .ह्रदय, शरीर में ब्लड की कमी होने से ह्रदय की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं तथा ह्रदय पर दबाव पड़ने लगता हैं। जिसके कारण ह्रदय कमजोर होने लगता हैं। साथ ही साथ ह्रदय में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। इससे इंसान को सांस लेने में परेशानी हो सकती हैं। साथ ही साथ उनके सीने में जलन की समस्या हो सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आयरन युक्त आहार का सेवन करें और डॉक्टर की सलाह लें। 

3 .ब्रेन, शरीर में ब्लड की कमी होने पर ब्रेन कमजोर हो जाता हैं। इससे सोचने समझने की शक्ति प्रभावित होती हैं। साथ ही साथ इंसान मानसिक बीमारियों का भी शिकार हो सकता हैं। क्यों की ब्लड की कमी होने पर ब्रेन की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं और ब्रेन की नसों में संकुचन आने लगता हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड की कमी हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें ताकि इस समस्या से छुटकारा मिल सकें। 

0 comments:

Post a Comment