कलौंजी के सेवन से दूर होगी ये 5 बीमारियां, एक बार जरूर जानें

हेल्थ डेस्क: कलौंजी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन ओमेगा फैटी एसिड और एंटी-हिस्टेमीन शरीर को सेहतमंद बनाता हैं तथा शरीर से कई बीमारियों को दूर  रखता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जो बीमारियां कलौंजी के सेवन से ठीक हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।  
लिवर संबंधित बीमारी :
कलौंजी में मौजूद प्रोटेक्टिव इफेक्ट, एंटीऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ लिवर बल्कि पूरी बॉडी को डिटॉक्स करते हैं। इससे लिवर संबंधित बीमारियां दूर हो जाती हैं। साथ ही इससे किडनी इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। आप इसे नियमित रूप से पानी में उबालकर पी सकते हैं।

सिरदर्द की बीमारी :
अगर आप सिरदर्द की बीमारी से परेशान हैं तो कलौंजी का सेवन करें। सिरदर्द की छुट्टी करने के लिए कलौंजी का काढ़ा बनाकर पिएं या इसके तेल से मालिश करें। आपको तुरंत आराम मिल जाएगा तथा आपकी मानसिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। 

जोड़ो का दर्द :
कलौंजी के तेल से मालिश करने से आपका जोड़ो, घुटनों, कमर दर्द और मांसपेशियों का दर्द गायब हो जाएगा। साथ ही साथ अर्थराइटिस की बीमारी से भी छुटकारा मिलेगा। 

दिल की बीमारी :
दरअसल कलौंजी में 1 टीस्पून तेल और दूध मिला कर रोजाान सेवन करने से दिल का हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्राल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इससे आपके ह्रदय  की कार्य प्रणाली भी अच्छी रहेगी। 

अस्‍थमा की बीमारी :
अस्‍थमा की रोकथाम के लिए कई दवाएं मौजूद हैं लेकिन इनके कई साइड इफैक्‍ट भी होते हैं। ऐसे में आप कलौंजी से अस्थमा का इलाज कर सकते हैं। इसमें मौजूद थाइमोक्विनोन अस्‍थमा के लक्षणों को काबू करता है। इससे अस्थमा की बीमारी धीरे धीरे कम होने लगती हैं।  

0 comments:

Post a Comment