गर्भ नहीं ठहरता तो हो सकता है यह कारण, महिलाएं जरूर जानें

हेल्थ डेस्क: साइंस की बात करें तो आज के वर्तमान समय में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं। जिन महिलाओं के गर्भ नहीं ठहरता हैं। जिसके कारण महिलाएं तनाव में रहने लगती हैं। आज इसी विषय में मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे उन कारणों के बारे में जिन कारणों की वजह से महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरा हैं तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की गर्भ नहीं ठहरता तो हो सकता है यह कारण। 
थायराइड  की समस्या :
अगर किसी महिला का गर्भ नहीं ठहरा हैं तो ये थायराइड की समस्या के कारण हो सकता हैं। महिलाओं को इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। साथ ही साथ महिलाओं को समस्य समय पर थायराइड की जांच कराते रहना चाहिए। क्यों  थायराइड के कारण बच्चेदानी में संकुचन आ जाता हैं। जिससे महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर :
अगर किसी महिला के शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हैं। तो इससे महिलाओं के गर्भाशय में बनने वाले अंडे की गुणवत्ता कमजोर होती हैं। जिसके कारण महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता हैं। इसलिए सभी महिलाओं को समय समय पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहना चाहिए। 

डायबिटीज की समस्या :
डायबिटीज की समस्या होने पर शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता हैं। जिससे महिलाओं के बच्चेदानी में बनने वाले अंडे की गुणवत्ता ख़राब हो जाती हैं। जिससे महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता हैं। 

विटामिन डी की कमी :
अगर किसी महिला के शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो महिलाओं को गर्भवती होने में परेशानी होती हैं। इसलिए महिलाओं को प्रतिदिन विटामिन डी युक्त आहार लेनी चाहिए ताकि उन्हें माँ बनने में कोई परेशानी ना हो।

0 comments:

Post a Comment